Ads 720 x 90

header ads

SIRT, भोपाल में तीन दिवसीय ‘‘फेकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम‘‘ का आयोजन

सागर इंस्टिट्युट आॅफ रिसर्च एण्ड टेक्नोलाॅजी, भोपाल में 'रिसर्च मेथडोलाॅजी' पर तीन दिवसीय फेकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारंभ सागर समूह के चेयरमैन इंजी. संजीव अग्रवाल जी द्वारा किया गया। इस अवसर पर समूह के एक्जिक्युटिव डायरेक्टर डाॅ. प्रशांत जैन, एडवाईजर डाॅ. वी.पी. सक्सेना, ग्रुप प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर डाॅ. आषीष दत्ता एवं एसआईआरटी की डायरेक्टर डाॅ. गंगा अग्निहोत्री भी उपस्थित थी। 

इस कार्यक्रम में एमएएनआईटी, भोपाल के डायरेक्टर डाॅ. अप्पू कुट्टन के.के. मुख्य वक्ता के रुप में उपस्थित हुए, जिन्होंने रिसर्च मेथेडोलाॅजी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शोधकर्ताओं के लिये सर्वप्रथम आवश्यक है। सम्बन्धित शोध विषयान्तर्गत शोध क्षेत्र का चयन करना। तत्पश्चात उपरोक्त क्षेत्र का साहित्य सर्वेक्षण करना। 

साहित्य सर्वेक्षण के लिये आवश्यक है कि अधिकाधिक संख्या में उच्च गुणवत्ता के शोध पत्रों का अध्ययन किया जाए। इसके साथ ही एमएनआईटी के सिविल विभाग के प्रो. पी.के जैन ने शोध में कुषल आलेख के महत्त्व के बारे में बताते हुए कहा कि उच्च गुणवत्ता के शोध को प्रदर्षित करने के लिए शोध आलेख का सही तरीके से लिखा जाना अति आवष्यक है जो कि बिन्दूवार व क्रमवार होना चाहिये। उन्होंने भावी इमारतों को भूकंप रोधी बनाने की आवष्यकता पर भी जोर दिया।  

कार्यक्रम में सागर ग्रुप के पाँचों संस्थानों की फैकल्टी सम्मिलित हुई। इस अवसर पर सागर समूह के एसआईआरटी-एस के एडवाईजर डाॅ. डी.एम. देषपाण्डे एवं एसआईआरटी-एस के डायरेक्टर डाॅ. अखिलेश आर. उपाध्याय ने भी सहभागियों को सम्बोधित किया। 

इस उपलक्ष्य पर संस्थान के चेयरमैन इंजी. संजीव अग्रवाल ने इस तरह के आयोजन को रिसर्च क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम बताया एवं इस तरह के आयोजनों को निरंतर बनाये रखने के लिये प्रोत्साहित किया एवं शुभकामनायें दी। 

Post a Comment

0 Comments